अपराध के खबरें

जहां दूसरों से उम्मीद खत्म, वहां से शुरू होती है मोदी की गारंटी', 5 AIIMS का उद्घाटन कर विपक्ष पर बरसे PM

संवाद 

राजकोट 25 फरवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के राजकोट, पंजाब के बठिंडा, उत्तर प्रदेश के रायबरेली, पश्चिम बंगाल के कल्याणी और आंध्र प्रदेश के मंगलागिरी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया.

इसके बाद उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जहां दूसरों की उम्मीद खत्म होती है वहीं से मोदी की गारंटी शुरू होती है. पीएम ने कहा कि उनकी सरकार में पिछले 6 से 7 दशकों की तुलना में कई गुना तेज गति से विकास हो रहा है. 

समारोह के दौरान पीएम मोदी ने 48,000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को भी राष्ट्र को समर्पित किया, जिसमें 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रुपये की लागत वाली 200 से ज्यादा हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी वहां से शुरू होती है जहां दूसरों से उम्मीद खत्म होती है. उन्होंने कहा कि विकास की गति को देखकर देश भी यही कह रहा है. पीएम मोदी ने पिछली सरकारों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आजादी के बाद 50 साल तक देश में केवल एक एम्स था और वह भी दिल्ली में. 

आजादी के बाद के सात दशकों में केवल 7 एम्स को मंजूरी दी गई थी, लेकिन ये भी कभी पूरे नहीं हुए. लेकिन सिर्फ 10 दिन में ही 7 नए एम्स का या तो उद्घाटन हो गया या फिर उनका शिलान्यास हो गया. पिछले छह-सात दशकों में जितना विकास हुआ, उससे कई गुना तेजी से देश का विकास हम कर रहे हैं 

पीएम मोदी ने कहा कि पहले विभिन्न राज्यों के लोग केंद्र सरकार से अपने क्षेत्र में AIIMS मांगते थक जाते थे, जबकि आज एक के बाद एक एम्स जैसे आधुनिक अस्पताल और चिकित्सा सुविधाएं खुल रही हैं. 

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में 10 एम्स को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि मैंने यूपी के रायबरेली को एम्स की गारंटी दी थी. कांग्रेस के शाही परिवार ने रायबरेली में केवल राजनीति की, जबकि काम मोदी ने किया.

उन्होंने कहा कि आज राजकोट में हमें इस बात की झलक मिली कि दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का स्वास्थ्य क्षेत्र कैसा होना चाहिए और विकसित भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं का स्तर क्या होगा. 

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गांवों में एक लाख से अधिक 'आयुष्मान आरोग्य मंदिर' खोलकर एम्स और मेडिकल कॉलेजों के साथ-साथ महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के नेटवर्क में अभूतपूर्व विस्तार किया है और एक दशक में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 308-309 से बढ़कर 706 हो गई है.

पीएम ने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाकर उनकी रोकथाम करने की है. हमने पोषण, योग, आयुष और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि बीमारियों को रोका जा सके. 

पीएम ने कहा कि ऐसे प्रयासों के तहत महाराष्ट्र और हरियाणा में योग और प्राकृतिक चिकित्सा के लिए दो अस्पतालों और अनुसंधान केंद्रों का उद्घाटन किया गया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का यह निरंतर प्रयास है कि गरीबों और मध्यम वर्ग को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार मिले.

पीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने गरीबों को 1 लाख करोड़ रुपये बचाने में मदद की है, जबकि 80 प्रतिशत छूट पर दवाओं से गरीबों और मध्यम वर्ग को 30,000 करोड़ रुपये बचाने में मदद मिली है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live