अपराध के खबरें

जानिए पाकिस्तान में हिंदू कैंडिडेटस का क्या रहा चुनाव रिजल्ट


संवाद 

पाकिस्तान में आम चुनाव 2024 हो रहे हैं। 8 फरवरी को मतदान हुआ और 2 दिन से मतगणना चल रही है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवार लीड बनाए हुए हैं।

इस बीच अगर पाकिस्तान में आम चुनाव लड़ रहे हिंदू प्रत्याशियों की बात करें तो एक प्रत्याशी महेश मलानी चुनाव जीत गए हैं, वहीं दूसरी हिंदू महिला प्रत्याशी सवीरा प्रकाश चुनाव हार गई हैं। पहली बार कोई हिंदू महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही थीं, जिन्हें PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार ने हराया। वहीं महेश मलानी ने PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार को हराया।

महेश मलानी ने डेरा इस्माइल सीट से लड़ा चुनाव

पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) की टिकट पर हिंदू प्रत्याशी महेश मलानी ने चुनाव लड़ा था। वे सिंध प्रांत की NA-215 डेरा इस्माइल सीट से प्रत्याशी थे और चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है और लगातार दूसरी बार चुनाव जीतने वाले पहले हिंदू प्रत्याशी बन गए हैं। उन्होंने ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस (GDA) पार्टी के प्रत्याशी अरबाब गुलाम रहीम को 18,715 वोटों से हराया है।

पहली हिंदू महिला प्रत्याशी सवीरा प्रकार की हार हुई

पाकिस्तान के आम चुनाव में पहली बार हिंदू महिला प्रत्याशी सवीरा प्रकाश ने भी चुनाव लड़ा, लेकिन वे हार गईं। सवीरा ने पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के टिकट पर खैबर पख्तूनख्वा की बुनेर सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार रिआज खान ने हराया।

सवीरा को सिर्फ 1754 वोट मिले। वहीं चुनाव परिणाम सामने आने के बाद सवीरा ने लोगों का आभार जताया। प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया का। उन्होंने कहा कि बेशक जीत नहीं मिली, लेकिन जनता का उत्साह देखकर खुशी हुई। इमरान खान की लोकप्रियता के चलते उनकी पार्टी से समर्थन प्राप्त उम्मीदवार जीत गए, लेकिन पहली बार चुनाव लड़ने का अनुभव अच्छा रहा।

3 प्रमुख राजनीतिक दलों में कांटे की टक्कर

बता दें कि पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटों में से 265 सीटों पर सीधे चुनाव हो रहे हैं। एक सीट पर चुनाव टल गया है। 70 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए 169 सांसदों का समर्थन चाहिए। 

मुख्य मुकाबला तीन राजनीतिक दलों नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live