अपराध के खबरें

हरियाणा CM पर हत्या का केस चले'; किसान की मौत से भड़का SKM, देशव्यापी आंदोलन का ऐलान

संवाद 

संयुक्त किसान मोर्चा ने एक बैठक में 22 साल के किसान शुभकरन सिंह की पुलिस से झड़प को दौरान मौत के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है।
संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की राष्ट्रीय परिषद ने गुरुवार को एक बैठक में 22 साल के किसान शुभकरन सिंह की पुलिस से झड़प को दौरान मौत के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है। किसान संगठन ने मांग की है कि किसान की मौत मामले में हरियाणा पुलिस और सीएम के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए। उन्होंने किसान के परिवार के लिए एक करोड़ का मुआवजा और मामले में सुप्रीम कोर्ट के जज से न्यायिक जांच की मांग की है। किसानों ने 23 फरवरी को काला दिन घोषित किया है। प्रदर्शन के दौरान देशभर में केंद्रीय गृह मंत्री, हरियाणी सीएम और हरियाणा के गृह मंत्री के पुतले फूंके जाएंगे।
संयुक्त किसान मोर्चा ने बुधवार को पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन में मारे गए 22 वर्षीय किसान शुभकरन सिंह को लेकर 23 फरवरी के दिन देश स्तर पर विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। विरोध प्रदर्शन में एसकेएम ने देश भर के किसानों से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के पुतले जलाने को कहा है। बीकेयू (उगराहां) के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि 23 फरवरी को काला दिन घोषित किया गया है।
1 करोड़ का मुआवजा और हरियाणा सीएम पर 302 की एफआईआर की मांग
बीकेयू (राजेवाल) के अध्यक्ष बीएस राजेवाल ने हरियाणा पुलिस और हरियाणा के सीएम और गृह मंत्री के खिलाफ धारा 302 के तहत मामला दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने खनौरी बॉर्डर पर किसान की हत्या की सुप्रीम कोर्ट के जज से न्यायिक जांच कराने की मांग की। उसने रुपये की मांग की। साथ ही मृतक किसान के परिवार को करोड़ का मुआवजा दिया जाए।
उन्होंने स्पष्ट किया कि खनौरी और शंभू में चल रहा विरोध एसकेएम द्वारा घोषित कार्य योजना से अलग है।
गौरतलब है कि 26 फरवरी को एसकेएम ने केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के रूप में सभी राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक ट्रैक्टर रैली निकालने की घोषणा की है और किसानों की फसलों पर एमएसपी की मांग और कानूनी गारंटी के रूप में खरीद का आश्वासन, सभी फसलों पर कर्ज माफी और ड्राफ्ट रद्द करने की मांग की है। किसानों की अन्य मांगों में बिजली बिल में निजीकरण को अनिवार्य करने सहित अन्य मांगें शामिल हैं।
एसकेएम ने 14 मार्च को राजधानी दिल्ली में एक महा पंचायत की घोषणा की है, जिसमें पूरे देश के कृषि संगठन भाग लेंगे। जोगिंदर सिंह ने कहा कि जगजीत सिंह दल्लेवाल के नेतृत्व वाली बीकेयू सिधुपुर और सरवन सिंह फिल्लौर के नेतृत्व वाली किसान मजदूर संघर्ष समिति सहित सभी कृषि निकायों से बात करने के लिए छह सदस्यीय सह-समिति का गठन किया गया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live