अपराध के खबरें

जहां पीएम मोदी करेंगे 18 रैलियां, वहां 1 महीने में हो गया BJP का नुकसान, सर्वे ने दिया झटका

संवाद 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जन तांत्रिक (NDA) के लिए 400 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए वह दक्षिण भारत के राज्यों पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं. हालांकि, उनकी नजर देश के अन्य राज्यों पर भी बनी है. इनमें महाराष्ट्र सबसे अहम हैं, जहां लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं.

महाराष्ट्र में पीएम मोदी 10 अप्रैल से चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे. इस दौरान वह राज्यभर में 18 रैलियां करेंगे. इस बीच abp न्यूज और सी-वोटर ने महाराष्ट्र में एक सर्वे किया है. इस सर्वे से बीजेपी को झटका लग सकता है. दरअसल, एक महीने पहले राज्य में आगे चल रही बीजेपी अचानक पिछड़ने लगी है.

सर्वे में घटा बीजेपी का वोट प्रतिशत
सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में एनडीए और इंडिया अलायंस दोनों को 41-41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि पिछले महीने एनडीए को 43 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया था, जबकि इंडिया अलायंस को 42 फीसदी वोट मिल रहा था. अन्य खाते में 15 फीसदी वोटिंग होने की संभावना थी.

सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र में अन्य दलों के वोट शेयर में इजाफा हुआ है. पिछले महीने , जहां अन्य के खाते में 15 फीसदी वोट जाते दिखाई दे रहे थी. वहीं, अब अन्य दलों को 18 पर्सेंट वोट मिलने की संभावना है.

सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान 
महाराष्ट्र में इस बार बीजेपी, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजीत पवार की एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं, इंडिया अलायंस में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार) एक साथ चुनाव लड़ रही हैं. असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM, वीबीए, केएसपी जैसे दल भी मैदान में हैं.

महाराष्ट्र में कब होंगे चुनाव?
महाराष्ट्र की 48 सीटों के लिए 5 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल और तीसरे फेज के लिए 7 मई को वोटिंग होगी. यहां चौथे चरण के लिए 13 मई को वोट डाले जाएंगे, जबकि पांचवे चरण के 20 मई को मतदान होगा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live