अपराध के खबरें

खजुराहो में इंडी गठबंधन को बड़ा झटका, सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द, BJP की जीत तय

संवाद 

मध्यप्रदेश में चुनाव होने से पहले ही समाजवादी पार्टी (सपा) को बड़ा झटका लगा है। खजुराहो से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द हो गया है।

इंडी गठबंधन में सपा को मिली एकमात्र सीट पर पार्टी ने मीरा यादव को प्रत्याशी घोषित किया था और अब उनका नामांकन रद्द हो गया है। अब इस सीट पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है। बीजेपी ने खजुराहो से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को प्रत्याशी बनाया है।

समाजवादी पार्टी ने खजुराहो लोकसभा सीट से पहले मनोज यादव को अपना प्रत्याशी बनाया था। इसके बाद सोमवार (1 अप्रैल) को मनोज यादव का टिकट काटकर पूर्व विधायक मीरा दीप नारायण यादव को प्रत्याशी बनाया था। खजुराहो सीट पर मीरा यादव का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश इकाई के प्रमुख और मौजूदा सांसद वी डी शर्मा से होना था, लेकिन अब मीरा यादव का नामांकन रद्द हो गया है।

बीजेपी की जीत लगभग तय

खजुराहो सीट पर करीब 19 लाख वोटर हैं। नामांकन की अंतिम तारीख तक कुल 23 पर्चे भरे गए थे, लेकिन अब मैदान में 18 प्रत्याशी रह गए हैं। मुख्य मुकाबला सपा और बीजेपी के बीच माना जा रहा था, लेकिन मीरा यादव का नामांकन रद्द होने से अब सीधी टक्कर बीएसपी प्रत्याशी कमलेश पटेल और बीजेपी प्रत्याशी वी.डी शर्मा के बीच रह गई है। वी.डी शर्मा 2019 में खजुराहो से 4.5 लाख से ज्यादा वोट से जीते थे। इस सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होना है। 

कोर्ट जाएंगी सपा प्रत्याशी

मीरा यादव के पति दीप नारायण यादव ने नामांकन रद्द होने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि नामांकन फॉर्म में एक साइन नहीं होने की वजह से उसे रद्द किया गया है। इस गलती को सुधार के लिए बताया जा सकता था। दीप नारायण यादव ने कहा की हम इसके खिलाफ मुख्य चुनाव आयुक्त, कोर्ट और जरूर हुई तो सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।

कौन हैं मीरा यादव?

मीरा यादव ने 2008 में सपा के टिकट पर निवारी विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी, जो खजुराहो लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। मीरा ने 1998 में जिला पंचायत का चुनाव जीतकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। उनके पति दीप नारायण यादव 2007 और 2012 में पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में झांसी के गरौठा से सपा विधायक थे। इसकी सीमा मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले से लगती है। दीप यादव मध्य प्रदेश सपा प्रमुख भी रह चुके हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live