अपराध के खबरें

कोविड के साथ अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का भी रखा जा रहा ख्याल

- नियमित टीकाकरण के साथ परिवार नियोजन के साधनों को बताया जा रहा

प्रिंस कुमार 
शिवहर, 17 अप्रैल।
कोरोना संक्रमण के बीच अन्य दूसरी स्वास्थ्य सेवाओं पर कोई असर नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा। तरियानी पीएचसी में संक्रमण के विस्तार को रोकने के साथ नियमित प्रसव, टीकाकरण और ओपीडी जैसी सेवा चालू है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दयानंद मल्लिक ने बताया कोरोना की विषम परिस्थितियों में भी अन्य स्वास्थ्य सेवाओं पर कोई असर नहीं हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। अस्पताल के लेबर रूम के साथ ही पूरे अस्पताल में विशेष साफ- सफाई, शारीरिक दूरी के साथ- साथ मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जा रहा है। संक्रमण की दूसरी लहर के बीच पीएचसी, तरियानी में सभी कर्मियों और मरीजों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। 

कोरोना गाइडलाइन के साथ दी जा रही सुविधा
अपने पैर का चोट दिखाने आए संजय कुमार ने बताया यहां डाक्टर ने जांच की और दवा भी मिला। काउंटर पर जाकर परिवार नियोजन करवाने से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने बताया अभी सभी स्वास्थ्य की सुविधाएं सदर अस्पताल में कोरोना गाइडलाइन के फॉलो करते हुए दी जा रही है।

मौजूद हैं सारी सुविधाएं
तरियानी पीएचसी में सामान्य प्रसव की सारी सुविधाएं मौजूद हैं । चौबीस घंटे एंबुलेंस, डॉक्टर व नर्स की मौजूदगी रहती है। जितना ध्यान कोरोना संक्रमण के बचाव में दिया जा है, उतना ही ध्यान अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं पर दिया जा रहा। यहां प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) की भी व्यवस्था है। 

नियमित टीकाकरण जारी
यहां गर्भवती महिलाओं और बच्चों का नियमित टीकाकरण भी जारी है। एक तरफ कोरोना से बचाने के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं नियमित रूप पड़ने वाला टीका भी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया नियमित टीकाकरण (रूटीन इम्युनाइजेशन) में जितने टीके हैं, सब उपलब्ध हैं। हालांकि कोरोना वायरस की वजह से टीकाकरण के दौरान कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखा जा रहा है। 

दी जाती है परिवार नियोजन की जानकारी
डॉ दयानंद मल्लिक ने बताया यहां प्रसव कराने आई महिला और उसके परिवार वालों को परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों के बारे में बताया जाता है। इच्छुक लाभार्थियों को इसका लाभ भी दिया जाता है। अस्पताल में इसका अलग से कक्ष है।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर 
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live