अपराध के खबरें

गोपालगंज से RJD उम्मीदवार मोहन गुप्ता का नामांकन रद्द करने की मांग, अब इस दिन होगी सुनवाई

संवाद 
पटना: बिहार के गोपालगंज से RJD उम्मीदवार मोहन गुप्ता के विरुद्ध दायर रिट याचिका पर अब 7 नवंबर को सुनवाई होगी. स्थानीय मतदाता दीपू कुमार सिंह द्वारा दायर रिट याचिका पर पटना हाईकोर्ट में 7 नवंबर 2022 को दोपहर 2.15 बजे सुनवाई की जाएगी. याचिकाकर्ता ने पटना हाईकोर्ट से मांग की थी कि गोपालगंज के आरजेडी उम्मीदवार ने जानकारी छिपाकर नामांकन दाखिल किया है, जिसके लिए उनका नामांकन रद्द हो. कल गोपालगंज विधानसभा चुनाव क्षेत्र के उपचुनाव में मतदान हो चुका है. 6 नवंबर 2022 को मतगणना होकर परिणाम आ जाएगा. ऐसे में रिजल्ट के बाद ही अब इस मामले पर सुनवाई होगी.

दरअसल पिछली सुनवाई में भारत के चुनाव आयोग के अधिवक्ता सिद्धार्थ प्रसाद ने गोपालगंज से RJD उम्मीदवार मोहन गुप्ता के विरुद्ध दायर रिट याचिका को सुनवाई करने के योग्य नहीं माना था. उनका कहना था कि चुनाव परिणाम के बाद इसके विरुद्ध चुनाव याचिका दायर की जा सकती है. याचिकाकर्ता के अधिवक्ता एसडी संजय ने कहा था कि आरजेडी उम्मीद्वार ने अपने विरुद्ध मामले को छुपा कर नामांकन किया. ये सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों का खुला उल्लंघन है. याचिकाकर्ता ने विधानसभा के उपचुनाव में आरजेडी के उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता उर्फ मोहन प्रसाद के नामांकन की जांच कर रद्द करने की मांग की है.

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता एसडी संजय ने बताया कि विधानसभा के उपचुनाव में आरजेडी के उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता उर्फ मोहन प्रसाद के नामांकन की जांच कर रद्द करने की मांग की गई है. इसके लिए मुख्य चुनाव अधिकारी को आदेश देने का अनुरोध किया गया था. याचिका में ये आरोप लगाया गया था कि रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा इनके नामांकन को गलत और अनुचित तरीके से स्वीकार किया गया है. इसमें तथ्यों को छुपा कर गलत हलफनामा दाखिल करने का आरोप लगाया गया है. इतना ही नहीं ये भी आरोप लगाया गया है कि आरजेडी के उम्मीदवार द्वारा भरे गए फॉर्म सी- 4 में लंबित आपराधिक मामलों के संबंध में गलत सूचना दिया है. उनके विरुद्ध लंबित आपराधिक मामलों के संबंध में गलत जानकारी दी गई है.

बता दें कि बिहार में गोपालगंज और मोकामा विधानसभा की दो सीटों के लिए 3 नवंबर को वोट डाले गए. 6 नवंबर को मतगणना होगी और उसी दिन परिणाम जारी होगा. मोकामा सीट आरजेडी के बाहुबली विधायक अनंत सिंह की सदस्यता रद्द होने के कारण तो दूसरी गोपालगंज सीट बीजेपी के विधायक और पूर्व मंत्री सुभाष सिंह की मृत्यु होने के कारण खाली हुईं थीं. मोकामा में महागठबधंन ने भूमिहार जाति से आने वाले बाहुबली पूर्व विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को टिकट दिया है. वहीं बीजेपी ने नलिनी रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी को जदयू से भाजपा में शामिल कराकर टिकट दिया है. गोपालगंज विधानसभा की सीट से भाजपा ने अपने दिवंगत विधायक सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं महागठबंधन ने राजद के मोहन प्रसाद गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live