अपराध के खबरें

राजस्थान: कुमावत समाज ने दाढ़ी वाले दूल्‍हों पर लगाया बैन, कुमावत समाज का फैसला

संवाद 

राजस्‍थान में कुमावत समाज ने अनूठा फैसला लिया है,जिसके अंतर्गत शादी में दूल्‍हे के दाढ़ी रखने पर प्रतिबंध लगाया है। इस फैसले का असर राजस्‍थान के सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में पांच मई 2023 को होने वाला सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में भी देखने को भी मिलेगा।

कुमावत समाज का सामूहिक विवाह सम्‍मेलन

मीडिया से बातचीत में धर्मशाला समिति के अध्‍यक्ष भंवरलाल ने बताया कि 29 जनवरी 2023 को चौथ का बरवाड़ा में शंकरलाल सुकड़ीवाल की अध्‍यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें फैसला लिया गया था कि पांच मई 2023 को प्रस्‍तावित कुमावत समाज के सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में दाढ़ी वाले दूल्‍हों को प्रवेश नहीं देंगे।

इन जगहों से आए कुमावत समाज के लोग

चौथ का बरवाड़ा स्थित कुमावत धर्मशाला में आयोजित बैठक में कुमावत महासभा के राष्‍ट्रीय महामंत्री डॉ. जयनारायण जूनवाल समेत जयपुर, टोंक, कोटा व सवाईमाधोपुर समेत कई जगहों से कुमावत समाज के लोगों ने हिस्‍सा लिया था। सभी ने सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में दूल्‍हों की दाढ़ी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया।

26 को कुमावत समाज की बैठक

धर्मशाला समिति के अध्‍यक्ष भंवरलाल कहते हैं कि पहले के जमाने की शादियों में दूल्‍हे क्‍लीन शेव हुआ करते थे, मगर पश्चि‍मी सभ्‍यता हावी होने से दूल्‍हे दाढ़ी रखने लगे हैं। इसलिए कुमावत समाज के पदाधिकारियों ने सामूहिक रूप से यह फैसला लिया है। सामूहिक विवाह सम्‍मेलन की तैयारियों को 26 फरवरी को समाज के पदाधिकारियों की बैठक होगी।

चौथ का बरवाड़ा में हुई थी विक्‍की-कैटरीना की शादी

सवाई माधोपुर का चौथ का बरवाड़ा स्थित 700 साल पुराने फोर्ट बरवाड़ा और सिक्‍स सेंसेस होटल दिसम्‍बर 2021 को उस वक्‍त चर्चा का विषय बने जब यहां बॉलीवुड की जोड़ी विक्‍की कौशल व कैटरीना कैफ की शादी हुई थी। अब चौथ का बरवाड़ा कुमावत समाज की शादियों में दूल्‍हे के क्‍लीन शेव के फैसले से सुर्खियों में है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live