अपराध के खबरें

बिहार में आज झमाझम वर्षा होने के संकेत, वज्रपात का भी अनुमान, 9 जिलों के लिए विशेष अलर्ट


संवाद 

आज से आने वाले अगले 3 दिनों तक राज्य के सारे जिलों में मॉनसून सक्रिय रहेगा. पटना मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) के अनुकूल गुरुवार (29 जून) को राज्य के सभी जिलों में मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश होने के आसार हैं. पूरे दिन बद्री नुमा मौसम रहेगा. उसके साथ ही प्रदेश के टेंपेरेचर में भी गिरावट होगी. कई जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है.बिहार के 9 जिलों में आज भयंकर बारिश की चेतावनी दी गई है. इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, भागलपुर, बांका, खगड़िया, कटिहार, मधेपुरा और सीतामढ़ी सम्मिलित हैं. इन जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है. लोगों को उचित स्थान पर रहने की राय दी गई है. राज्य के करीब सभी जिलों में सतही हवा की गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. कहीं-कहीं झोंके के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का आकलन है.


राज्य के सभी जिलों में कुछ-कुछ जगहों पर बुधवार को बारिश हुई लेकिन प्रमुख रूप से 13 शहरों में मध्यम स्तर की वर्षा हुई है.


 पूर्वी चंपारण में 62 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई तो बांका जिले में 48.6 मिलीमीटर बारिश हुई है. उसके अलावा किशनगंज में 45.2, मधेपुरा में 45.4, भागलपुर में 45.0, खगड़िया में 35.8, सुपौल में 34.6, दरभंगा में 32, अररिया में 30, जमुई में 28.5, पूर्णिया में 27.0, कटिहार में 26.3 और मुंगेर में 26.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है. राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश हुई है.बुधवार को एक-दो जिलों को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में 32 से 34 डिग्री के आसपास टेंपेरेचर रहा. सबसे अधिक ज्यादा टेंपेरेचर वाल्मीकि नगर में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम टेंपेरेचर किशनगंज में 28 डिग्री रहा. पटना में भी टेंपेरेचर में काफी गिरावट रही. मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को 4.8 डिग्री की गिरावट के साथ 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. एक निम्न दाब इलाके उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश एवं उसके आसपास स्थित है. इसके असर से आज राज्य के सभी जिलों में बारिश के साथ तेज हवा चलने एवं वज्रपात का अनुमान जताया गया है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live