अपराध के खबरें

नए वर्ष पर बंद रहेगा नेचर और जू सफारी, देखिए राजगीर में क्या-क्या खुला रहेगा


संवाद 


2023 के समाप्त होने में चंद दिन बचे हैं. ऐसे में कई लोग बिहार के बाहर जाकर घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ लोग अपने प्रदेश में ही घूमने वाली जगह तलाश रहे हैं. बिहार में भी कई ऐसी खूबसूरत जगह है जहां नए वर्ष पर लोग पिकनिक मनाने जाते हैं. ऐसे में अगर नए वर्ष पर आपकी लिस्ट में राजगीर है तो फिर जाने से पहले यह खबर पढ़ लें. इस बार नए वर्ष पर नेचर सफारी (Nature Safari) और जू सफारी (Zoo Safari) बंद रहेगा.नेचर सफारी और जू सफारी बंद रहने की खबर से पर्यटकों के चेहरे पर मायूसी छा गई है. हालांकि पर्यटक स्थल राजगीर में कई ऐसी जगह है जहां आप जाकर आनंद ले सकते हैं. नए वर्ष पर उसे बंद नहीं किया गया है. 1 जनवरी को पर्यटक वेणु वन, सोन भंडार, घोड़ी कटोरा, रोप-वे, पांडू पोखर, राजगीर कुंड, विश्व शांति स्तूप, साइक्लोपियन वॉल, पावापुरी जल मंदिर, नालंदा खंडहर के साथ-साथ म्यूजियम का भ्रमण कर सकेंगे.बता दें कि राजगीर घूमने वालों की संख्या बढ़ गई है. 

नेचर सफारी और जू सफारी के चलते यहां पर्यटक खूब आते हैं. 

पटना से राजगीर की सड़क मार्ग से दूरी करीब 93 किलोमीटर है. सड़क मार्ग के अलावा पर्यटक यहां रेल मार्ग से भी आ सकते हैं. राजगीर में पर्यटकों को तांगा की सवारी आकर्षित करती है. तांगा के साथ घोड़ों को भी सजाकर रखा जाता है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी राजगीर प्रवास के क्रम में तांगा की सवारी करना नहीं भूलते हैं.
बताया जाता है कि 1 जनवरी को नेचर सफारी बंद रहेगा जिसके वजह से यहां पर्यटक ग्लास ब्रिज, सूटिंग, सस्पेंशन ब्रिज, जिप लाइन, तीरंदाजी, राइफल शूटिंग आदि का आनंद नहीं ले सकेंगे. हालांकि 31 दिसंबर को आप जाना चाहें तो जाकर इसका आनंद ले सकते हैं. यह खुला रहेगा.जू सफारी इसलिए प्रसिद्ध है कि पर्यटक बंद गाड़ी में कैद होकर खुले जानवर को देखते हैं. जू सफारी में शेर, बाघ, हिरण, बंदर, भालू समेत अन्य जानवर हैं जो खुले आसमान के नीचे रहते हैं. जू सफारी के डायरेक्टर हेमंत पटेल ने बताया कि 1 जनवरी को नेचर और जू सफारी बंद रहेगा. राजगीर आने वाले पर्यटक अन्य पिकनिक स्पॉट पर न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकेंगे.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live