अपराध के खबरें

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की आज पटना में होगी बैठक, अमित शाह और CM नीतीश होंगे आमने-सामने, क्या होगा विशेष?


संवाद 


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज रविवार (10 दिसंबर) को बिहार आ रहे हैं. राजधानी पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद (Eastern Regional Council Meeting) की बैठक होनी है. बैठक की अध्यक्षता अमित शाह करेंगे. बता दें कि आज होने वाली इस बैठक में उनके साथ बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) भी होंगे. सीएम नीतीश कुमार इस बैठक के उपाध्यक्ष हैं. आज दोनों नेताओं का आमना-सामना होगा.इस बैठक से पहले ही कई मुद्दे उठ रहे हैं. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले इसकी मांग हो रही है. साथ ही हालांकि आरजेडी विधायक और पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने पहले ही बोल दिया है कि उन्हें इस बैठक से खास आशा नहीं दिख रही है. शनिवार (09 दिसंबर) को एबीपी न्यूज़ से वार्तालाप में सुधाकर सिंह ने बोला था कि 10 वर्ष नरेंद्र मोदी की सरकार में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक हुई लेकिन बिहार के लिए अभी तक कुछ नहीं किया गया है.
वहीं दूसरी तरफ इस बैठक में विशेष राज्य के दर्जे के अलावा खेती-किसानी में सुधार, पड़ोसी देशों के साथ जुड़ी सीमा क्षेत्रों में आधारभूत संरचना के निर्माण, नक्सलवाद के उन्मूलन, राज्यों के बीच समन्वय आदि को लेकर भी बातचीत हो सकती है. 

यह बैठक काफी ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

उधर इस बैठक में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन सम्मिलित नहीं हो रहे हैं. इनकी जगह उनके प्रतिनिधि बैठक में भाग लेंगे. बता दें कि पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक पटना में 5वीं बार हो रही है. इससे पहले 1958, 1963, 1985 और 2015 में बैठक हो चुकी है. अब 2023 में यह बैठक हो रही है.
उधर यह भी खबर है कि दोपहर में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पार्टी के नेताओं से भी भेंट करेंगे. इस क्रम में राजनीतिक मुद्दों पर जिक्र हो सकती है. पटना के स्टेट गेस्ट हाउस में शाम छह से सात बजे तक यह बैठक होनी है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live