अपराध के खबरें

2024: बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए तारीख का ऐलान, इन 6 नेताओं का समाप्त हो रहा कार्यकाल


संवाद 


चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. बिहार में आरजेडी के मनोज कुमार झा और अहमद अशफाक करीम, जेडीयू के अनिल प्रसाद हेगड़े और बशिष्ठ नारायण सिंह, बीजेपी के सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इन्हीं 6 सीटों के लिए चुनाव होंगे. इन सांसदों का अप्रैल में कार्यक्राल समाप्त हो रहा है.बिहार की 6 सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी और इसी दिन परिणाम आएंगे. 8 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी और नाम वापसी की तारीख 20 फरवरी तक है. 27 फरवरी को चुनाव होगा और उसी दिन शाम में 5:00 बजे काउंटिंग भी होगी.
बिहार के अलावा अन्य राज्यों में कई सीटों पर चुनाव होंगे. आंध्र प्रदेश में तीन, छत्तीसगढ़ में एक, गुजरात में चार, हरियाणा में एक, हिमाचल प्रदेश में एक, कर्नाटक में चार, मध्य प्रदेश में पांच, महाराष्ट्र में छह, तेलंगाना में तीन, उत्तर प्रदेश में 10, उत्तराखंड में एक, पश्चिम बंगाल में पांच, ओडिशा में तीन और राजस्थान में तीन सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.बता दें कि बिहार में राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं.

 नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़ दिया है

 और अब वह एनडीए के साथ हैं. ऐसे में अब राज्यसभा भेजे जाने वाले प्रत्याशियों के नामों पर भी मंथन प्रारंभ हो गया है. इस बीच राजनीतिक जानकार संतोष कुमार ने बोला कि इन छह राज्यसभा सांसदों में से पांच सांसद महागठबंधन के थे और एक बीजेपी से थे. अब बिहार में राजनीतिक समीकरण बदल जाने के बाद इसका फायदा एनडीए को होगा. महागठबंधन से तीन और एनडीए से तीन राज्यसभा सांसद बनेंगे. इसका चुनाव विधायक करते हैं. एक को 40 वोट चाहिए. महागठबंधन और एनडीए के विधायकों को जोड़ा जाए तो इनकी संख्या करीब आधे-आधे के बराबर है. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live