अपराध के खबरें

गणतंत्र दिवस परेड में आकर्षण का केंद्र बनेगी नमो भारत, जानें यूपी की झांकी की क्या है थीम

संवाद 


 दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं. 26 जनवरी को देशभर में गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. इस दिन परेड विजय चौक से शुरू होकर कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा वाले चौराहे, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले तक पहुंचेगी.

26 जनवरी को अलग-अलग राज्यों की झलक भी देखने को मिलेगी. 75 वें गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में आकर्षण का केंद्र बनने जा रही है नमो भारत ट्रेन. उत्तर प्रदेश की झांकी में इसकी झलक देखने को मिलेगी. विकसित भारत: समृद्ध विरासत की थीम पर बनी उत्तर प्रदेश की झांकी में देश का गौरव बढ़ाने वाली परियोजनाओं व उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा. 

उत्तर प्रदेश की झांकी में आरआरटीएस के साहिबाबाद स्टेशन और निकलती नमो भारत ट्रेन को प्रदर्शित किया जाएगा. यह एक बेहद मनोरम और दिलों को छू जाने वाला क्षण होगा, जब दुनिया के अलग-अलग कोनों से हिंदुस्तानी इस झांकी के जरिए देश की पहली नमो भारत ट्रेन द्वारा परिवहन के क्षेत्र में लाई जाने वाली क्रांति को महसूस करेंगे. 

बता दें, देश का पहला आरआरटीएस कॉरिडोर दिल्ली को पश्चमी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले से तीव्र रफ्तार पर जोड़ने की दिशा में तेजी से विकसित किया जा रहा है. इस कॉरिडोर की लंबाई 82 किमी है, जिसे नमो भारत ट्रेन महज एक घंटे से भी कम समय में तय करेगी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2023 में आरआरटीएस के प्राथमिक खंड (साहिबाबाद से दुहाई) पर नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. वहीं, दुहाई से आगे मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन तक अतिरिक्त 25 किमी के हिस्से में ट्रायल रन जारी है और जल्द ही इस सेक्शन में भी नमो भारत ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. 

आरआरटीएस निर्माण के पहले फेज में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के साथ ही दिल्ली-अलवर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर भी बनाए जाने हैं. इस महत्वकांक्षी परियोजना की तर्ज पर देश के अन्य हिस्सों में भी रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम को लाने की कवायद शुरू हो गई है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live