अपराध के खबरें

कार्डियक अरेस्ट से 59 की उम्र में 'अनुपमा' एक्टर ऋतुराज सिंह की मौत, वजह बनी ये बीमारी

संवाद 

हाल ही में टेलीविजन सीरियल 'अनुपमा' के एपिसोड में नजर आए एक्टर ऋतुराज सिंह की 59 की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई है. इसकी खबर उनके करीबी दोस्त अमित बहल ने मीडिया में दी.

 अग्न्याशय की बीमारी (Pancreatic Disease) के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिसके बाद वह कुछ दिन पहले ही डिस्चार्ज होकर घर लौटे थें. जिसके बाद अचानक दिल का दौरा पड़ने से देर रात करीब 12.30 बजे उनके घर पर उनका निधन हो गया. ऐसे में अग्न्याशय की बीमारी और कार्डियक अरेस्ट के बीच के संबंध को लेकर कई सवाल उठते हैं, जिसका जवाब आप इस लेख में जान सकते हैं.

कैसे होता है कार्डियक अरेस्ट

कार्डियक अरेस्ट हार्ट के अचानक फेल होने की जानलेवा स्थिति है. इसमें पहले व्यक्ति का हार्ट ब्लड पंप करना बंद कर देता है, जिससे बॉडी काम करना बंद कर देती है. फिर इसके अंदर वेंट्रीकुलर फाइब्रिलेशन पैदा होता है और दिल की धड़कन बंद हो जाती है और व्यक्ति मर जाता है. 

क्या पेनक्रिएटिक डिजीज से हो सकता है कार्डियक अरेस्ट

डॉ. संजीव गेरा, निदेशक और एचओडी, कार्डियोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा बताते हैं कि पेनक्रिएटिक डिजीज और कार्डियक अरेस्ट में सीधा कोई संबंध नहीं है. लेकिन कोई व्यक्ति इस बीमारी के साथ हार्ट की कोई छिपी बीमारी है या वह डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, स्मोकिंग, स्ट्रेसफुल और अनहेल्दी लाइफस्टाइल जैसे रिस्क फैक्टर से ग्रसित है तो ऐसे में उसे कार्डियक अरेस्ट हो सकता है.

क्या है पेनक्रिएटिक डिजीज 

अग्नाशय पेट से पीछे की ओर सटा हुआ एक लंबा ग्लैंड होता है, जो खाने को बचाने का काम करता है. इसमें जब गड़बड़ी होता है, तो उसमें सूजन आने जैसे अलग-अलग लक्षणों के साथ कई पैंक्रियाटाइटिस, पेनक्रिएटिक कैंसर या प्री-कैंसर कंडीशन पैदा हो जाते हैं. 

किन लोगों को होता है इस बीमारी का खतरा

आमतौर पर जिन लोगों को अग्न्याशय की बीमारी होती है, वे शराबी और बहुत ज्यादा मात्रा में धूम्रपान करने वाले होते हैं, इसलिए उनमें साइलेंट हार्ट डिजीज होने की संभावना अधिक होती है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live