अपराध के खबरें

BJP को 17, नीतीश की JDU को 16, बिहार NDA में सीट शेयरिंग तय, चिराग को क्या मिला

संवाद 


 बिहार की लोकसभा सीटों में बंटवारे के लिए एनडीए ने फॉर्मूला निकाल लिया है. सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में एनडीए की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई, जिसमें JDU, LJPR, HAM, RLM का शीर्ष नेतृत्व की मौजूदगी रही.
पटना : बिहार की 40 लोकसभा सीट के लिए एनडीए में सीट शेयरिंग पर घोषणा हो चुकी है. इसके लिए दिल्ली के केंद्रीय मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई थी. प्रेस कॉनफ्रेंस में बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने सीटों की घोषणा की जिसके मुताबिक बीजेपी को 17 सीट, जेडीयू को 16 सीट, चिराग की पार्टी एलजेपीआर को 5 सीट और जीतन राम मांझी की HAM को 1 और उपेन्द्र कुशवाहा को भी 1 सीट मिली है.

जानें NDA में किसे कौन सी मिली सीट : BJP को 17 सीटों के नाम को कन्फर्म किया गया है, जिसमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम की लोकसभा सीट है. वहीं सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद, शिवहर यानी कुल 16 सीटों पर JDU चुनाव लड़ेगी. चिराग की एलजेपीआर को 5 सीटें मिली है जिसमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई पर चुनाव लड़ेगी. हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा गया से और राष्ट्रीय लोक मोर्चा काराकाट से चुनाव लड़ेगी.

बिहार एनडीए की प्रेस कॉनफ्रेंस : एनडीए की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार, एलजेपीआर और जीतन राम मांझी भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि लंबे समय से एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान चल रही थी. सीटों के ऐलान के बाद पार्टियों की ओर से नामों का भी ऐलान हो जाएगा. प्रदेश में जेडीयू ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है, सीटों की संख्या तय होते ही नामों की भी घोषणा पटना में हो जाएगी.

सीट बंटवारे के बाद नामों का होगा ऐलान : बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. साल 2019 में एनडीए ने 39 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार सीटों के बंटवारे में पशुपति पारस की पार्टी आउट है. पशुपति पारस को एनडीए में कोई सीट नहीं मिली है. हो सकता है कि पशुपति पारस इस औपचारिक ऐलान के बाद कोई दूसरे ठिकाने की तलाश करें या फिर हाजीपुर सीट और उनके मौजूदा सांसद अपनी-अपनी सीट पर ताल ठोंकते दिखाई दें.

2019 में NDA ने जीती थीं 39 सीटें : बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए (बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी) 40 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 39 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि महागठबंधन ने सिर्फ एक सीट किशनगंज जीती थी, जो कांग्रेस के खाते में आई थी. इस चुनाव में आरजेडी का सूपड़ा साफ हो गया था.

बिहार में 7 चरणों में होंगे चुनाव : बिहार में सात चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को लोकसभा चुनाव होंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को 4 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई को 5-5 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं छठे और सातवें चरण में 8-8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live