अपराध के खबरें

'विश्वविद्यालयों के खातों से लेनदेन बहाल करें', राजभवन का निर्देश, शिक्षा विभाग ने किया था फ्रीज


संवाद 


बिहार के शिक्षा विभाग और राजभवन के बीच तकरार जारी है. बिहार राजभवन ने रविवार (03 मार्च) को बैंकों को शिक्षा विभाग (Education Department) के उस निर्देश को खारिज करने के लिए बोला जिसमें एक को छोड़ राज्य संचालित सभी विश्वविद्यालयों के खातों से लेनदेन पर रोक लगाने को बोला गया था.शिक्षा विभाग ने यह निर्देश तब दिया जब विश्वविद्यालयों के कुलपति कथित तौर पर उसकी तरफ से हाल ही में बुलाई गई समीक्षा बैठक में भाग लेने में विफल रहे. इस बीच, राजभवन और शिक्षा विभाग के बीच गतिरोध और बढ़ता दिखा जब अधिकारियों ने रविवार को कम से कम एक कुलपति के विरुद्ध पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. राज्य विश्वविद्यालयों के पदेन कुलाधिपति राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल चोंगथु ने बैंकों को विश्वविद्यालयों के खातों को तुरंत ‘डी-फ्रीज’ करने का आदेश दिया.उनकी तरफ से लिखे गए पत्र में बोला गया, ‘‘कुलाधिपति (राज्यपाल) ने निर्देश दिया है कि शिक्षा विभाग का निर्देश वापस लिया जाता है.’’ 

पत्र की प्रति ‘पीटीआई-भाषा’ को उपलब्ध हुई है.

 इस बीच, दरभंगा जिला शिक्षा अधिकारी समर बहादुर सिंह ने विश्वविद्यालय थाना में एक आवेदन देकर शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेने में असफल रहने के लिए कुलपति, परीक्षा नियंत्रक और अन्य अधिकारियों के विरुद्ध पुलिस शिकायत दर्ज करने की मांग की है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी बार-बार प्रयत्न के बावजूद इस मुद्दे पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सके.
शिक्षा विभाग की बैठक में नहीं आने वाले विश्वविद्यालयों के बैंक खाते के संचालन पर पाबंदी लगाते हुए कुलपति और कुलसचिव से स्पष्टीकरण पूछा गया था. यह भी बोला गया था कि क्यों नहीं आप पर प्राथमिकी दर्ज की जाए? विभाग की तरफ से परीक्षा कामों की समीक्षा बैठक बुधवार (28 फरवरी) को बुलाई गई थी. इस बैठक में राजभवन के निर्देश पर कोई भी कुलपति मौजूद नहीं हुए थे. स्पष्टीकरण से कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुल सचिव को अलग रखा गया था.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live