अपराध के खबरें

नए साल के आगाज के साथ ही आज से बदल जाएंगे कई नियम, पहले जान लीजिए नहीं तो होगी परेशानी

संवाद
नए साल के आगाज के साथ ही कल से कई नियम बदल जाने वाले हैं। केंद्र काफी समय़ से बार-बार अनेक माध्यमों से देशवासियों को सूचना दे रही है कि नए साल में कई नियमों में बदलाव किए जाने वाले हैं। इन बदलावों से हर आदमी का जीवन प्रभावित होता तय है। नए साल में किए जाने वाले बदलावों के दायरे में सभी लोग आने वाले हैं। आज से आधार, यूपीआई, सिम कार्ड, आईटीआर फाइलिंग, बैंक लॉकर और डीमैट से जुड़े कई बदलाव होने वाले हैं। अगर आपने इन बदलाओं पर गौर नहीं किया है, दो आपको परेशानी उठानी पड़ेगी। आज साल का आखिरी दिन रविवार को पड़ रहा है। कल से कोई परेशानी न हो इसलिए ऑनलाइन किए जा सकने वाले कई कामों को आप आज साल के आखिरी दिन भी निपटा सकते हैं।आधार, यूपीआई, सिम कार्ड, आईटीआर, डीमैट से जुड़े होंगे कई बदलाव।

आज से होने वाले इन बदलावों से हर नागरिक का जीवन होगा प्रभावित।

नए साल में बैंक लॉकर से जुड़े नियम भी बदलेंगे
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक लॉकर धारकों को 31 दिसंबर तक संशोधित बैंक लॉकर करार पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा है, क्योंकि इसके ठीक अगले दिन से आपके लॉकर फ्रीज कर दिए जाएंगे। 31 दिसंबर को रविवार है। रविवार होने की वजह से इस दिन कार्यालय बंद रहने वाला है। अगर आपने अब तक इस करार पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं, तो कल से आपको परेशानी होने वाली है।
बंद होंगे इनएक्टिव यूपीआई अकाउंट
यूपीआई अकाउंट को लेकर भी आज से कुछ बदलाव किए जाने वाले हैं। बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन (एनपीसीआई) ने पेमेंट ऐप्स को उन यूपीआई आईडी को डिएक्टिवेट करने का आदेश दिया है, एक साल से अधिक समय से एनएक्टिव हैं। एनपीसीआई के अनुसार कल तक जो अकाउंट एक साल से अधिक समय से सक्रिय नहीं हैं, उन्हें बंद कर दिया जाए। ऐसे में आप अपने यूपीआई अकाउन्ट्स को फिर से सक्रिय करके इस बचा सकते हैं। ऐसा करके आप नए साल में होने वाली परेशानी से बच सकते हैं।

डीमैट अकाउन्ट में नामिनी को जोड़ना अनिवार्य
अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है, तो सेबी की गाइडलाइन के अनुसार इसमें नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपके डीमैट अकाउन्ट में नामिनी अब तक नही्ं जोड़ा गया है, तो आज जरूर जोड़ दीजिए। डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने की आखिरी कल तक था । अगर आप अकाउंट होल्डर्स में नॉमिनी नहीं जोड़ेंगे तो आपका डीमैट अकाउंट एक जनवरी 2024 से फ्रीज हो सकता है।

बदलेंगे आईटीआर फाइल करने के नियम
नए साल में आईटीआर फाइल करने के नियम में बदलाव किया जाने वाला है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख कल तक निर्धारित की गई थी । ऐसे में अगर आप समय रहते आईटीआर फाइल नहीं करने है तो आपको खिलाफ कार्रवाई होगी। वैसे तो आईटीआर फाइल करने के आखिरी तिथि 31 जुलाई होती है, लेकिन इस बार 31 दिसंबर 2023 को विलंबित और संशोधित आईटीआर भरने की आखिरी तारीख निर्धारित की गई है। देर से आईटीआर फाइल करने पर आप पर 5 हजार का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
आधार अपडेट नियमों में भी होगा बदलाव
सरकार लंबे समय से लोगों से आधार कार्ड अपडेट करने को कह रही है। केंद्र सरकार की बार-बार की अपीलों के बाद बहुत सारे लोगों ने अपना आधार कार्ड अपडेट कर दिया है। लेकिन अब भी बहुत सारे लोगों ने अपडेट नहीं किया है। अपडेट न करने वाले लोग जान लें कि इसकी कल तक ही था । ऐसे में अगर आप इस तारीख के बाद अपना आधार कार्ड अपडेट कराते हैं, तो आपको 50 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है।
सिम कार्ड खरीदते समय पेपरलेस केवाईसी
नए साल के साथ ही सिम कार्ड को लेकर कई जरूरी घोषणाएं की जाने वाली हैं। एक जनवरी को नई सिम खरीदते समय पेपर बेस्ड केवाईसी की जगह पेपरलेस केवाईसी की शुरुआत हो जाएगी। इस प्रक्रिया के साथ आपको बायोमेट्रिक आईडेंटिफिकेशन के माध्यम से स्वयं से जुड़े विवरण की पुष्टि करनी होगी। इसका मतलब यह हुआ कि इन सब जटिलताओं की वजह से नए साल में नई सिम लेना एक तकलीफदेह प्रक्रिया हो जाने वाली है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live